सीईओ जिला पंचायत के निर्देश पर दस,विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण नोटिस जारी

सीईओ जिला पंचायत के निर्देश पर दस,विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण नोटिस जारी 

मुरैना 22 मार्च07- जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सभाजीत यादव के निर्देश पर परियोजना अधिकारी डा. बी.एस. राठौर द्वारा अम्बाह क्षेत्र के दस विभिन्न विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण विगत दिनों किया गया । निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये गये दस शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी किये गये है । साथ ही मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम व शैक्षणिक छात्रसंख्या उपस्थिति में अंतर पाये जाने विद्यालयों के संस्था प्रधानों को भी नोटिस दिये गये है ।               विद्यालय के निरीक्षण के दौरान शा.मा.वि. दोहरा में सहायक शिक्षक श्री राजेन्द्र सिंह तोमर अनुपस्थित पाये गये । शा. प्राथमिक विद्यालय दोहरा में दर्ज छात्र संख्या 223 में से 47 उपस्थित मिले। पूर्व दिवसों में 150 से 160 के मध्य मध्यान्ह भोजन छात्रसंख्या दर्शाई गई । शासकीय प्राथमिक विद्यालय वित्त का पुरा में श्री शालिगराम शर्मा, बाबूराम शर्मा व महावीर सिंह तोमर सहायक शिक्षक अनुपस्थित पाये गये । शा.मा.वि. जग्गा का पुरा में दर्ज संख्या 216 के क्रम में 19 छात्र उपस्थित मिले । शा.प्राथमिक विद्यालय कन्या जग्गा का पुरा में दर्ज संख्या 97 में से 21 छात्र उपस्थित मिले । पूर्व दिवसों में 40 छात्र छात्राओं को मध्यान्ह भोजन वितरण दर्शाया जाता रहा है । शासकीय प्राथमिक विद्यालय बालक जग्गा का पुरा में पदस्थ तीन शिक्षकों में से एक मेडीकल अवकाश पर दूसरे परीक्षा डयूटी में तथा तीसरे आकस्मिक अवकाश पर होने के कारण छात्र छात्राए बालक प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत पाये गये । शिक्षा गांरटी शाला मोर सिरावनी में दर्ज छात्र संख्या 72 में से मात्र दो छात्र उपस्थित पाये गये । पूर्व महीनों में मध्यान्ह भोजन उपस्थिति 45 फीसदी दर्शाई गई है । शाला पर पदस्थ श्रीमती रेखा बामोरिया संविदा शिक्षक वर्ग-3 श्री विश्राम सिंह तोमर रिमेडियर टीचर एवं श्रीमती शशिदेवी तोमर बालवाडी अनुपस्थित पाये गये । शासकीय प्राथमिक विद्यालय कल्लू का पुरा में दर्ज 44 छात्र संख्या में से 16 उपस्थित पाये गये । जब कि मध्यान्ह भोजन वितरण में उपस्थित 40 दर्शाई गई । शासकीय प्राथमिक विद्यालय कन्या कमतरी में दर्ज संख्या 52 में से 18 उपस्थित पाये गये । मध्यान्ह भोजन वितरण छात्र संख्या 45 दर्शाई जा रही है । शासकीय प्राथमिक विद्यालय मलू का पुरा में दर्ज छात्र संख्या 85 में से 9 उपस्थित पाये गये । मध्यान्ह भोजन वितरण 60 से 65 दर्शाया जा रहा हे ।               जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सभाजीत यादव ने अनुपस्थित शिक्षकों तथा उन विद्यालयों के संबंध में कारण बताओं सूचना पत्र जारी किये है  जहां उपस्थिति न्यूनतम पाई गई है और मध्यान्ह भोजन छात्र संख्या से भिन्न है । 

प्राचार्य बनायेंगे विद्यार्थियों के लर्निंग लाइसेंस 

मुरैना 22 मार्च07- स्कूल कॉलेज के प्राचार्यो को विद्यार्थियों के लर्निंग ड्रायविंग लाइसेंस बनाने के लिए अनुज्ञापन अधिकार शासन द्वारा प्रदत्त किये गये है । कैम्पस में छोटा सा टेस्ट लेकर 40 और 70 रूपये शुल्क में विद्यार्थियों को लर्निंग लाइसेंस मिल सकेंगे । यह सुविधा उम्र के अनुसार विद्यार्थियों को बिना गियर वाले, गियरयुक्त दुपहिया वाहनों के अलावा कॉलेज स्टूडेण्डस् के लिए चार पहिया वाहन के लर्निंग लाइसेंस के लिए भी मुहैया करा दी गई है ।                

 

 

 

 

इस संबंध में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपर कलेक्टर विकास श्री सभाजीत यादव ने प्राचार्यो से कहा कि इस व्यवस्था को तत्काल प्रारंभ कर दिया जाये । स्कूल कॉलेज में अन्य प्रभागों की तरह लाइसेंस बनाने हेतु स्थाई शाखा संचालित कर दी जाये जहां विद्यार्थियों को पर्याप्त सहूलियत से यह सुविधा उपलब्ध हो । उन्होंने सरल फॉर्मेट वाले सभी प्रपत्र प्राप्त कर अभिलेख का संधारण करने व निर्धारित शुल्क संकलन के संबंध में भी निर्देशानुसार कार्यवाही प्रचलित करने के लिए कहा ।               बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस के लिए मात्र उम्र का प्रमाणिक दस्तावेज तथा विद्यार्थी द्वारा स्वयं अपनी शारीरिक फिटनेश का घोषणा पत्र लगाना होगा । स्कूल की श्रेणी में 16 से 18 वर्ष की उम्र के लिए बिना गियर वाले दुपहिया वाहनों तथा 18 से अधिक उम्र के स्कूली विद्यार्थियों को मोटर साईकिल आदि के लर्निंग लाइसेंस 40 रूपये शासकीय शुक्ल जमा करने पर बनाये जा सकेंगे । कॉलेज विद्यार्थी चार पहिया वाहनों के भी लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे । इस श्रेणी में शुल्क 70 रूपये निर्धारित है । विद्यार्थियों को ट्रेफिक सिग्नलों की पहचान और यातायात नियमों से संबंध में टेस्ट देना होगा जिसके आधार पर परीक्षण उपरांत प्राचार्य संबंधित को लाइसेंस जारी कर सकेंगे ।               बैठक में शा. उत्कृष्ट महा विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डा. सेंगर, व डा. सारस्वत के अतिरिक्त विभिन्न हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे ।  

इलाज हेतु 25 हजार रूपये की सहायतामुरैना 22 मार्च07- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकार श्री राघवेन्द्र सिंह चौहान को अपनी पुत्री प्रगति चौहान के किडनी रोग के उपचार हेतु स्वेच्छानुदान मद से 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है । तहसीलदार मुरैना को स्वीकृत राशि का चैक प्रेषित कर संबंधित हितग्राही को भुगतान करने के निर्देश दिये गये है ।  

आत्मा का प्रशिक्षण स्थगितमुरैना 22 मार्च07- उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं के अनुसार 23 से 25 मार्च तक प्रस्तावित आत्मा योजना का प्रशिक्षण अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है । अब यह प्रशिक्षण 23 से 25 अप्रेल तक आयोजित किया जायेगा ।  

महिला पढ़ना बढ़ना अभियान का प्रशिक्षण 23 मार्च सेमुरैना 22 मार्च 07- विशेष महिला पढ़ना-बढना अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत विकास खंड श्रोत समन्वयक मुरैना कार्यालय में 23 और 24 मार्च को मास्टर ट्रेनर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया है । सचिव जिला साक्षरता समिति के प्रत्येक विकास खंड से चिन्हित पांच मास्टर ट्रेनर्स भाग लेंगे । मास्टर ट्रेनर्स को जिला स्तर पर चिन्हित रिसोर्स पर्सन्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा ।  

हायर सेकण्डरी परीक्षा, 17 नकलची पकड़े गयेमुरैना 22 मार्च07- माध्यमिक शिक्षा मंडल की आज आयोजित हायर सेकेण्ड्री परीक्षा में 17 परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया । जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एम.उपाध्याय के अनुसार सभी नकल करने वाले परीक्षार्थियों के फार्म भरवा लिए गये हैं ।  

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की अंतिम सूची जारीमुरैना22 मार्च07- एकीकृत बाल विकास परियोजना मुरैना शहरी के अन्तर्गत प्रथम स्थान पर चयनित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की अंतिम सूची जारी कर दी गई है ।              जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती उपासना राय के अनुसार यह सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सभाजीत यादव द्वारा अनन्तिम सूची में प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के निराकरण पश्चात जारी की गई है ।               आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर वार्ड क्रमांक 1 केन्द्र क्रमांक 6 में श्रीमती किशोरी वरैया प्रथम और श्रीमती रामावाई पिप्पल प्रतीक्षा सूची, वार्ड क्रमांक 27 केन्द्र क्रमांक 142 में श्रीमती सुनीता गुर्जर प्रथम और श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव प्रतीक्षा सूची तथा वार्ड क्रमांक 22 केन्द्र क्रमांक 122 में श्रीमती अच्छन खान प्रथम चयनित और श्रीमती मीनादेवी को प्रतीक्षा सूची में चयनित किया गया है ।               इसी प्रकार आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर वार्ड क्रमांक 36 केन्द्र क्रमांक 201 में श्रीमती निर्मला कौशिक प्रथम और श्रीमती फूलवती प्रतीक्षा सूची में, केन्द्र क्रमांक 209 में श्रीमती संगीता प्रजापति प्रथम स्थान पर तथा वार्ड क्रमांक 27 केन्द्र क्रमांक 142 में श्रीमती शारदा देवी प्रथम स्थान पर और श्रीमती सत्यवती प्रतीक्षा सूची में चयनित हुई है ।  

अग्नि दुर्घटना में मृतक के परिजन को पचास हजार रूपये की सहायतामुरैना 22 मार्च07- कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने तहसील मुरैना के ग्राम जींगनी में 8 अप्रेल 2006 को हुई अग्नि दुर्घटना में मृत श्री सुघरसिंह की पत्नी श्रीमती अनीता देवी को पचास हजार रूपये की तात्कालिक आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है । राजस्व पुस्तक परिपत्र के अनुसार स्वीकृत इस सहायता राशि का आहरण कर संबंधित को वितरण करने के निर्देश तहसीलदार मुरैना को दिये गये हैं। 

 

 

 

लोगों से सीधे संवाद की अनूठी पहल, जनदर्शन से हो रहा है समस्याओं का निपटारा 

मुरैना 22 मार्च07- जनदर्शन कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से सीधे संवाद कर उनकी समस्यायें जानने,उनका निराकरण करने और शासन की लोक कल्याण कारी योजनाओं की प्रगति की वास्तविक स्थिति की जानकारी लेने के मकसद से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनूठी पहल प्रारंभ की गई है । मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम की शुरूआत इसी वर्ष गणतंत्र दिवस पर सीधी जिले में की थी । इस कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री प्रत्येक शनिवार को प्रदेश के किसी भी जिले में सड़क मार्ग से यात्रा कर लोगों से सीधी बात चीत कर उनकी समस्याओं का निराकरण करते है और शासकीय योजनाओं की प्रगति की वस्तुस्थिति से अवगत होते हैं ।               गत शनिवार 10 मार्च 2007 को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनदर्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत चम्बल संभाग के श्योपुर जिले में दातरदाकलां से अपनी सड़क यात्रा शुरू की । उन्होंने ग्राम दातरदा कलां से ग्राम टिकटोली तक करीब 90 किलोमीटर लम्बे मार्ग पर अनेक गांवों में लोगों से बगैर किसी औपचारिकता के सीधे ही आमने सामने चर्चा की और उनके दु:ख दर्द जाने । इस दौरान श्री चौहान ने श्योपुर जिले के ग्राम दातरदा कलां, सोंईकला, रायपुरा,सलापुरा,ढेंगदा,कलमी, गोरस, पिपरानी, गढ़ला,जाखदा,स्यारी, सिलपुरी, कराहल, सेसपुरा, मोरावन और टिकटोली में लोगो से रू-ब-रू चर्चा की। उन्होने जनदर्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत लोगों से शिक्षा,स्वास्थ्य,पेयजल, विद्युत आपूर्ति, राशन, कैरोसिन वितरण, आंगनवाड़ी केन्द्रो के जरिये पोषण आहार के वितरण, लंबित राजस्व प्रकरण, बच्चों के टीकाकरण सुरक्षित एवं संस्थागत प्रसव मैदानी अमले की उपस्थित मध्यान्ह भोजन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पेयजल समस्याओं आदि के वारे में विस्तार से सीधे चर्चा कर पूछताछ की और विभिन्न समस्याओं व शिकायतों का मौके पर ही निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ।               जन दर्शन कार्यक्रम से जहां श्योपुर के निवासियों को अनेक समस्याओं से निजात मिली वहीं विकास की नई सौगातें भी मिली । ग्राम दातरदाकलां में मिडिल स्कूल को हाई स्कूल में और उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन, सोईं कला और रायपुरा में जनशिक्षा केन्द्रों का लोकार्पण और रायपुरा में पेयजल टंकी की सौगात मिली । मुख्यमंत्री ने ग्राम सलापुरा में धाकड़ समाज के छात्रावास और ग्राम ढेगदा में ढाई करोड़ रूपये की लागत के आदिमजाति कल्याण विभाग के आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया । ग्राम कलारना में मिडिल स्कूल खोलने की घोषणा की और श्योपुर में 75 लाख रूपये की लागत जिला श्रोत केन्द्र का शिलान्यास और 2 करोड़ रूपये की लागत से बने कलेक्ट्रेट भवन के द्वितीय तल का लोकार्पण किया ।               ग्राम टिकटोली में ग्रामीणों की मांग पर मुख्यमंत्री ने मोरावन से टिकटोली तक 6 कि.मी.लम्बी सड़क, प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन तथा तालाव निर्माण की घोषणा की । मुख्यमंत्री के जनदर्शन से श्योपुर को भविष्य में विद्युत समस्या से भी निजात मिल जायेगी विद्युत समस्या के स्थाई निदान के लिए विजयपुर में 132 के.वी., सबलगढ़ में 220 केवी तथा कराहल,डोढर और जनपुरा में 33 केवी क्षमता के विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना कराई जायेगी ।               जनदर्शन कार्यक्रम के तहत श्योपुर जिले में प्राप्त शिकायतों के आधार पर संभागायुक्त डा. कोमलसिंह के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी गई है । निर्माण कार्यों में बरती गई अनियमितताओं की जांच के लिए श्योपुर,भिण्ड, मुरैना और ग्वालियर के वरिष्ठ अधिकारियों के दस जांच दल बनाये गये हैं । कलेक्टर श्योपुर श्री शोमित जैन ने एक अधिकारी के विरूद्व निलम्बन, तीन के विरूद्व स्थानांतरण और तीन अन्य अधिकारियों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं । निर्माण कार्यों को पूर्ण कराने के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है ।

//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: