यहॉं दर्ज कराये उपभोक्ता अपनी शिक ायतें, राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल् ‍पलाइन ने जुलाई 2011 में 11,640 कॉल रिकॉर ्ड की


राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन ने जुलाई 2011 में 11,640 कॉल रिकॉर्ड की

राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन ने जुलाई 2011 के दौरान 11,640 कॉल रिकॉर्ड की । टेलीफोन की इन कॉलों/शिकायतों के अलावा एनसीएच वेबसाइट की शिकायत प्रणालीपर 263 शिकायतें भी प्राप्‍त की ।
सबसे अधिक कॉल दिल्‍ली से और उसके बाद क्रमश: महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्‍थान से प्राप्‍त की गई ।

मार्च 2011 के दौरान सबसे अधिक पाँच राज्‍यों में प्राप्‍त की गई कॉल का विवरण इस प्रकार है –
क्रम.सं. राज्‍य शिकायतें कुल कॉल का प्रतिशत
1. दिल्‍ली 4577 39.32
2. महाराष्‍ट्र 1414 12.15
3. उत्तर प्रदेश 1364 11.72
4. हरियाणा 857 7.36
5. राजस्‍थान 598 5.14
कुल कॉलों/शिकायतों के मामले में उत्‍पाद क्षेत्र का 11 प्रतिशत हिस्‍सा रहा, इसके बाद बैंकिंग, एलपीजी और बीमा ने 10 प्रतिशत -2 प्रतिशत शिकायतों को दर्ज किया ।
730 कॉलर्स से प्राप्‍त फीडबैक के अनुसार 640 शिकायतों का समाधान विभिन्‍न कंपनियों के विचार-विमर्श द्वारा हल कर लिया गया ।
देशभर के उपभोक्‍ता राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन सं. 1800-11-400 के पास टॉल मुक्‍त पहुंच सकते हैं और उपभोक्‍ताओं से संबंधित समस्‍याओं का समाधान प्राप्‍त कर सकते हैं । हेल्‍पलाइन उपभोक्‍ता मुद्दों से संबंधित परामर्श और मार्गनिर्देश उपलब्‍ध करा सकती है और वेबसाइट www.nationalconsumerhelpline.in भी उपलब्‍ध करा सकती है ।

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